जनवरी माह के महत्वपूर्ण दिन

विश्‍व भर में प्रतिमाह कोई न कोई खास दिन होता ही है। चाहे वह World Leprosy Day हो या International Customs Day आईए जानते है, जनवरी माह के मुख्‍य दिन जिन पर हमें गर्व है।

*****

Louis Braille Day– 4 January को Louis Braille का जन्‍म हुआ था, और उन्‍ही की याद में यह दिन मनाया जाता है। Louis Braille ने ब्रेन लिपि का निर्माण किया था। Louis Braille के कारण ही नेत्रहीनों को पढ़ने का मौक़ा मिला। 4 January 2000 के दिन Louis Braille के जन्म को दो सौ साल पूरे होने के कारण भारत ने उन्हें पुनः पुर्नजीवित करने का प्रयास किया और इस अवसर पर उनके सम्मान में डाक टिकट जारी किया गया।

प्रवासी भारतीय दिवस- भारत सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष 9 January को प्रवासी भारतीय दिवस मनाया जाता है। इसी दिन महात्‍मा गांधी दक्षिण अफ्रीका से स्वदेश वापस आए थे। सन् 2003 से इस दिन को मनाने की शुरुआत हुई थी। प्रवासी भारतीय दिवस मनाने का विचार स्वर्गीय लक्ष्‍मीमल सिंघवी का था।

World Hindi Day– प्रत्येक वर्ष 10 January को विश्‍व हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व में हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार के लिए जागरूकता पैदा करना तथा हिन्‍दी को अन्तराष्ट्रीय भाषा के रूप में Present करना है। हिन्‍दी विश्‍व में चौथी सबसे ज्‍यादा बोली जाने वाली भाषा है।

National Youth Dayस्‍वामी विवेकानन्‍द के जन्‍म दिवस के कारण ही 12 January को राष्‍ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। विश्व के अधिकांश देशों में कोई न कोई दिन युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र संघ के निर्णयानुसार सन् 1985 ई. को International Youth Year घोषित किया गया था।

मकर संक्रान्ति– हिन्‍दुओं का प्रमुख पर्व है। यह पर्व पूरे भारत और नेपाल में किसी न किसी रूप में मनाया जाता है। यह त्योहार January महीने के चौदहवें या पन्द्रहवें दिन ही पड़ता है, क्योंकि इसी दिन सूर्य धनु राशि को छोड़ मकर राशि में प्रवेश करता है। मकर संक्रान्ति के दिन से ही सूर्य की उत्तरायण गति भी प्रारम्भ होती है। तमिलनाडु में इसे पोंगल नामक उत्‍सव के रूप में मनाते हैं, जबकि कर्नाटक, केरल और आंध्र प्रदेश में इसे केवल संक्रान्ति ही कहते है।

थल सेना दिवस (Army day) 15 January सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15 January के दिन भारत के पहले Commander Chief Lieutenant General M. Cariappa इन्‍होंने भारत के अंतिम British Commander, General Sir Francis Butcher से पदभार संभाला था। 15 January 1949 के दिन से भारत की सेना British Army से पूरी तरह मुक्त हुई थी। इस कारण से 15 January को Indian Army Day घोषित किया गया।

23 January- 23 जनवरी 1897 को नेताजी सुभाष चन्‍द्र बोस का जन्‍म हुआ था। सुभाष चन्‍द्र बोस ने ही आजाद हि‍न्‍द फौज का गठन किया था, और उन्‍हीं ने यह नारा दिया था,‘’तुम मुझे खून दो मैं तुम्‍हे आजादी दूंगा’’

National Girl Child Day- राष्ट्रीय बालिका दिवस की शुरुआत वर्ष 2009 से की गई। इस दिन इंदिरा गांधी पहली बार प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठी थी। इसलिए इस दिन को राष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया। यह निर्णय राष्ट्रीय स्तर पर लिया गया। महिला और बाल विकास मंत्रालय द्वारा भारत में प्रतिवर्ष 24 जनवरी को राष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है।

National Voter Day– भारतीय मतदाताओं का मतदान के प्रति घटते रूझान को दूर करने के लिए साल 2011 से भारतीय निर्वाचान आयोग ने हर साल 25 जनवरी के दिन राष्‍ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का निर्णय लिया। यह दिन इसलिए चुना गया क्‍योंकी 25 January 1950 को भारत निर्वाचन आयोग का गठन किया गया था।

Indian Tourism Day– भारत में Tourism को बढावा देने के उदेश्‍य से 25 January को भारतीय पर्यटन दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया गया।

Republic Day– 26 January का दिन भारत के लिए गौरवमय दिन है। 26 January 1950 को भारत का Constitution प्रभाव में आया था, और 26 January 1950 के दिन भारत को एक गणतांत्रिक राष्ट्र घोषित किया गया था।

International Customs Day- 26 January को सीमा शुल्‍क के रूप में भी मनाया जाता है, क्‍योंकि समुदाय संरक्षण, रा‍ष्‍ट्रीय सुरक्षा, व्‍यापार और राजस्‍व संग्रह को बढ़ाने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

Data Protection Day– यह दिन US, Canada और European देशों में मनाया जाता है, और आज ही के दिन स्वतंत्रता सेनानी लाला लाजपत राय का जन्‍म भी हुआ था।

World Leprosy Day– (कुष्‍ट रोग दिवस) यह दिन प्रत्‍येक वर्ष January माह के अंतिम रविवार को मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का कारण कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगों की सहायता करना और इस बीमारी से ग्रसित लोगों की देखभाल करने वाले व्यक्तियों को प्रशिक्षित करने के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

Martyrs Day-(शहीद दिवस) 30 January 1948 के दिन नाथुराम गोडसे ने महातमा गांधी की हत्‍या कर दी थी। इस कारण से भारत 30 January को शहीद दिवस के रूप में इस दिन को याद करता है, और महात्‍मा गांधी स्‍वच्‍छता प्रिय व्‍यक्ति थे, इस कारण से उनके पुण्यतिथि के दिन ही National Cleaning Day भी मनाया जाता है।

 

******

अच्‍छा लगा हो, तो Like/Share कर दीजिए।

FREE Subscription to get each post on EMail

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

| About Us | Contact Us | Privacy Policy | Terms and Conditions |